Jitin Prasada Net Worth,Biography,Wife,Father,Mother | जितिन प्रसाद का जीवन परिचय

Jitin Prasada Net Worth :- देश की राजनीति में अपनी पहचान रखने वाली जितिन प्रसाद का राजनीतिक सफर दो दशक से अधिक का हो चला है जितिन प्रसाद इस दौरान कांग्रेस से भाजपा तक का सफर कर चुके हैं जितिन प्रसाद मनमोहन सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री भी रहे, बेदाग सभी छवि और ब्राह्मण चेहरे की पहचान रखने वाले में लोक निर्माण विभाग के मंत्री है तो आई जानते हैं जितिन प्रसाद के नेटवर्थ के बारे में कुछ रोचक बातें..

Jitin Prasada Biography (जितिन प्रसाद का जीवन परिचय)

पूरा नाम कुंवर जितिन प्रसाद
उपनाम जितिन
पिता जितेंद्र प्रसाद
माता कांता प्रसाद
भाई ज्ञात नहीं
बहन जान्हवी प्रसाद
जीवनसाथी नेहा सेठ
जन्म तारीख 29 नवंबर 1973
आयु 50 साल (2024 तक)
कॉलेज श्री राम कॉलेज आफ कमर्स (दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंधित, वाणिज्यिक और अर्थशास्त्र)
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जन्म स्थान उत्तर प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
शौक पढ़ना, कंप्यूटर, दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लेना
नेट वर्थ 15 करोड़

Jitin Prasada Wife And Family(जितिन प्रसाद पत्नी और फैमिली)

Jitin Prasada Net Worth :- जितिन प्रसाद के फैमिली की बात करें तो उसके दादाजी ज्योति प्रसाद कांग्रेस के नेता थे और उसकी दादी पामेला प्रसाद कपूरथला के रॉयल सिख परिवार से थी वहीं फरवरी 2010 में जितिन प्रसाद ने पूर्व पत्रिका नेहा सेठ से शादी की इस शादी से जितिन प्रसाद और नेहा सेठ को एक लड़का और एक लड़की हुआ बेटे का नाम जनव प्रसाद है वही बेटी का नाम जनन्या प्रसाद है।

Jitin Prasada Education Qualification(जितिन प्रसाद एजुकेशन क्वालीफिकेशन)

Jitin Prasada Net Worth :-जितिन प्रसाद की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने शुरुआती पढ़ाई देहरादून के दून स्कूल से की फिर वह दिल्ली चले गए और श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉम ऑनर्स किया बीकॉम करने के बाद उन्होंने आईएमईआई नई दिल्ली से एमबीए किया।

Jitin Prasada Political Carrier (जितिन प्रसाद का राजनीतिक करियर)

Jitin Prasada Net Worth :- जितिन प्रसाद का परिवार पूर्ण रूप से राजनीतिक परिवार रहा है। जितिन प्रसाद को राजनीतिक अपने बाबा और पिता से विरासत के रूप में प्राप्त हुई। जितिन प्रसाद ने अपनी राजनीतिक सफर की शुरुआत 2001 से की। 2001 में  जितिन प्रसाद भारतीय युवा कांग्रेस के सेक्रेटरी चुने गए। इसके बाद 2004 में पहली बार जितिन प्रसाद ने अपने गृह जनपद शाहजहांपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। साल 2008 में पहली बार जितिन प्रसाद केंद्रीय राज्य इस्पात मंत्री नियुक्त किए गए।

जितिन प्रसाद के जीत का सिलसिला लगातार जारी रहा। 2009 की लोकसभा चुनाव में वह कांग्रेस के टिकट पर धौरहरा सीट से चुनाव लड़ी और जीत हासिल की। इस बार उन्हें एक बार फिर मनमोहन सरकार में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। 2009 से 2011 तक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री रहे।

साल 2021 में जितिन प्रसाद ने कांग्रेस पार्टी को छोड़ दिया और भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता ग्रहण कर ली। 2022 के बाद लगातार दूसरी बार बनी योगी सरकार में जितिन प्रसाद को लोक निर्माण विभाग की  जिम्मेदारी सौंपी गई।

Jitin Prasada Age (जितिन प्रसाद की उम्र)

Jitin Prasada Net Worth :-जितिन प्रसाद कुमार की बात करें तो 2024 तक उनकी उम्र 50 साल है

  • देवेंद्र झाझरिया नेट वर्थ

Jitin Prasada Interesting Facts (जितिन प्रसाद के रोचक तथ्य)

Jitin Prasada Net Worth :- यूपी के एक ब्राह्मण नेता जितिन प्रसाद ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय युवा कांग्रेस से की। उन्होंने 2004 में चुनावी शुरुआत की और शाहजहांपुर सीट से जीत हासिल की , जो पहले उनके पिताजी जितेंद्र प्रसाद के पास थी।

जितिन प्रसाद को  सांसद के रूप में अपने पहले  कार्यकाल के दौरान इस्पात राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था , जो मनमोहन सिंह कैबिनेट में सबसे कम उम्र के मंत्रियों में से एक बन गए। 2009 के चुनाव में , शाहजहांपुर सीट के परिसीमन के बाद वह धौरहरा में स्थानांतरित हो गए। उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के राजेश कुमार सिंह को एक लाख 80 हजार से अधिक वोटो से हराया।

कभी राहुल गांधी के करीब भी सहयोगी माने जाने वाले जितेंद्र प्रसाद लगातार तीन चुनाव हार गए – 2014 और 2019 के आम चुनाव, और 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव। बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले, श्री प्रसाद को राज्य में पार्टी के अभियान का प्रभारी बनाया गया था। लेकिन पार्टी का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा और एक भी सीट नहीं जीत सकी।

जून 2021 में, उन्होंने उत्तर प्रदेश में 2022 चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होने के लिए कांग्रेस छोड़ दी। बीजेपी में शामिल होने के तुरंत बाद जितिन प्रसाद ने कहा, ” मुझे लगता था कि मैं राजनीति से गिरी हुई पार्टी में हूं. मुझे लगने लगा था कि मैं लोगों के लिए योगदान या काम नहीं कर पा रहा हूं.”

Jitin Prasada Net worth(जितिन प्रसाद की नेट वर्थ)

Jitin Prasada Net Worth :-चुनावी हलपनामा के अनुसार जितिन प्रसाद की नेटवर्थ लगभग 15 करोड़ के आसपास है

Jitin Prasada Car Collection(जितिन प्रसाद का कार कलेक्शन)

Jitin Prasada Net Worth :-जितिन प्रसाद के पास एक मारुति अर्टिगा गाड़ी है। जब भी आगे कोई गाड़ी की जानकारी होगी तो सबसे पहले अपडेट किया जाएगा।

Jitin Prasada Hobbies(जितिन प्रसाद की हॉबीज)

Jitin Prasada Net Worth :- नितिन प्रसाद को किताबें पढ़ना कंप्यूटर चलाना और दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लेना उसको बहुत पसंद है, साथ ही दुनिया भर में घूमना भी पसंद करते हैं।

Jitin Prasada Social Media Accounts(जितिन प्रसाद के सोशल मीडिया अकाउंट्स)

Jitin Prasada Net Worth : भारतीय जनता पार्टी के  जितिन प्रसाद के सोशल मीडिया अकाउंट से बात करें तो वह इस प्रकार हैं…

प्लेटफ़ॉर्म लिंक
Instagram क्लिक
Facebook क्लिक
Twitter क्लिक
Wiki क्लिक

Conclusion(निष्कर्ष)

हम इस पोस्ट के माध्यम से हम पूर्व कांग्रेस सांसद और वर्तमान भारतीय जनता पार्टी के नेता जितिन प्रसाद का जीवन परिचय और Jitin Prasada Net Worth के बारे में बताना चाहते हैं अगर अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही पोस्ट के लिए हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन कौन कर ले ।

FAQ

Q .  जितिन प्रसाद के पिताजी का क्या नाम है ?

A .  जितेंद्र प्रसाद

Q .  जितिन प्रसाद की वाइफ का क्या नाम है ?

A .  नेहा प्रसाद

Q .  जितिन प्रसाद की उम्र क्या है ?

A . 50 साल

Q .  जितिन प्रसाद ने बीजेपी कब ज्वाइन की ?

A .  9 अप्रैल 2024

Q . जितिन प्रसाद की नेट वर्थ क्या है ?

A .  लगभग 15 करोड़

Q .   जितिन प्रसाद की माता जी का क्या नाम है ?

A .  कांत प्रसाद

Q .  जितिन प्रसाद कहां के रहने वाले हैं ?

A .  उत्तर प्रदेश

Q .  जितिन प्रसाद सांसद कितने बार रह चुके हैं ?

A . दो बार

Q .  जितिन प्रसाद ने पहला विधानसभा चुनाव कब लड़ा ?

A .  2017

Q . जितिन प्रसाद ने पहली लोकसभा चुनाव कब लड़ा?

A . 2004

Thanks for reading Jitin Prasada Net Worth

Follow – @jhalkobharat.com

Leave a comment

शिवम दुबे ने गंवाया बड़ा मौका, रिंकू सिंह को लेकर फैंस ने उठाई आवाज CISF गार्ड ने क्यों मारा नयी सांसद कंगना रनौत को थप्पड़?जानिए पूरी खबर 2024 में सर्वाधिक वोटों से जीतने वाले 5 उम्मीदवार जानिए कौन हैं? सिक्किम में प्रचंड जीत के नायक प्रेम सिंह तमांग कौन हैं भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस को बढ़त ,जानें किसे-कितनी सीटें मिलेंगी ?