Arvind Kejriwal Net Worth,Biography,Wife,Father,Mother।अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय

Arvind Kejriwal Net Worth :- दिल्ली के सातवें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक भारतीय राजनीतिक और कार्यकर्ता है। अन्ना हजारे के साथ जन लोकपाल बिल के बाद अरविंद केजरीवाल मशहूर हो गए राजनीति में आने से पहले अरविंद केजरीवाल टाटा स्टील में काम करते थे और नई दिल्ली में आयकर विभाग के सयुंक्त आयुक्त के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं, तो आई जानते हैं विक्की जैन के नेटवर्थ के बारे में कुछ रोचक बातें…..

Arvind Kejriwal Biography (अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय)

श्रेणी विवरण
पूरा नाम अरविंद केजरीवाल
उपनाम अरविंद केजरीवाल
पिता गोविंद राम केजरीवाल
माता गीता देवी
भाई मनोज केजरीवाल
बहन डॉ. रंजना गुप्ता
बच्चे एक बेटा, एक बेटी
जीवनसाथी सुनीता केजरीवाल
जन्म की तारीख 16 अगस्त 1968
आयु 56 साल
कॉलेज आईआईटी खड़गपुर
पेशा राजनीति
जन्म स्थान सिवानी, हरियाणा
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू

Arvind Kejriwal Wife And Family(अरविंद केजरीवाल पत्नी और फैमिली)

Arvind Kejriwal Net Worth :- अरविंद केजरीवाल की पत्नी का नाम सुनीता केजरीवाल है। उनके पिता का नाम गोविंद राम केजरीवाल है । माता गीत देवी है। सिम केजरीवाल के दो बच्चे हैं बेटा पुलकित और बेटी का नाम  हर्षिका है।  सिम केजरीवाल कभी नहीं दिल्ली विधानसभा सीट से विधायक है।

Arvind Kejriwal Education Qualification(अरविंद केजरीवाल एजुकेशन क्वालीफिकेशन)

Arvind Kejriwal Net worth : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आईआईटी (IIT)  खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग किया है। उन्होंने पहले इंडियन रिवेन्यू सर्विस (IRS) ज्वाइन किया था इसके बाद साल 2006 में उन्होंने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में ज्वाइट कमिश्नर के पद से इस्तीफा दिया उनका एक छोटा सा परिवार है।उनके घर में मां-बाप के अलावा उनकी पत्नी एक बेटा और एक बेटी है बता दे कि मेरी पत्नी स्मिता केजरीवाल आईआरएस ऑफीसर रह चुके हैं।

Arvind Kejriwal Early Life(अरविंद केजरीवाल का शुरुआती जीवन की जीवन)

Arvind Kejriwal Net worth : सन 1989 में अरविंद केजरीवाल खड़गपुर आईआईटी से डिग्री लेकर अपनी पहली जॉब जमशेदपुर के टाटा स्टील कंपनी में कर ली लेकिन केजरीवाल की दिलचस्पी नौकरी में जल्दी खत्म हो गई और उन्होंने साल 1992 में टाटा स्टील छोड़ दी कंपनी छोड़ने के बाद केजरीवाल कुछ दिन के लिए कोलकाता में मदर टेरेसा के संपर्क में रहकर काम किया बताया जाता है कि केजरीवाल वहां लगभग 2 महीने बिताएं  लेकिन जल्दी ही इन सामाजिक कार्यों में दिलचस्पी समाप्त हो गई। वह कोलकाता से वापस अपने घर आ गए और फिर दिल्ली में रहकर सिविल सर्विस की तैयारी करने लग गये। अपने पहले ही प्रयास में सफल हो गए उन्हें इंडियन रिवेन्यू सर्विस में नौकरी मिल गई।

Arvind Kejriwal Carrier(अरविंद केजरीवाल का  राजनीतिक करियर)

Arvind Kejriwal Net worth : अरविंद केजरीवाल की राजनीति यात्रा काफी मजेदार है केजरीवाल ने 2011 में दिल्ली में एक आंदोलन किया इसका नाम था लोकपाल आंदोलन इस आंदोलन में लोकपाल बिल को पास करने के लिए अन्ना हजारे ने दिल्ली में कई दिनों तक आमरण धरना दिया केजरीवाल अब तक ऐसे ही व्यक्ति की तलाश में लगे हुए थे जो उनकी महत्वाकांक्षा को पूरी कर सके क्योंकि इससे पहले भी केजरीवाल भ्रष्टाचार निवारण के लिए अपने स्तर पर पहले  छोटे-छोटे प्रयास कर चुके थे मगर उनके  प्रयास अधिक सफल नहीं हुए थे इसीलिए केजरीवाल अन्ना हजारे के साथ आंदोलन में साथ देने के लिए शामिल हो गए। जिनमे किरण बेदी , मनीष सिसोदिया, कुमार विश्वास, प्रशांत भूषण जैसे लोग थे बाद में सभी ने मिलकर एक राजनीतिक पार्टी का गठन किया नाम रखा गया आम आदमी पार्टी और इस पार्टी के संयोजक बने अरविंद केजरीवाल यही से केजरीवाल ने सक्रिय राजनीति में एंट्री की।

वर्ष 2013 आते हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट में खड़े होकर 15 वर्ष से दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित को सीधी चुनौती दी जिसमें केजरीवाल को पहली राजनीतिक सफलता मिल गई और उन्होंने शीला दीक्षित को 25864 मतों से  पराजित किया बाद में केजरीवाल 2015-20 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत कर अपनी सरकार बनाई और दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होने में सफलता पाए अरविंद केजरीवाल दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री भी हैं। .

Arvind Kejriwal Age (अरविंद केजरीवाल की उम्र) 

अरविंद केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 को हुआ था साल 2024 तक उनकी उम्र 56 वर्ष हो गई है

Arvind Kejriwal Net worth (अरविंद केजरीवाल की नेट वर्थ)

Arvind Kejriwal Net worth : दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में अरविंद केजरीवाल ने दायर हलफनामे  में अपनी संपत्ति की जानकारी दी थी उसे समय उनकी कुल संपत्ति 3.4 करोड रुपए बताई थी जो कि साल 2015 से 1.3 करोड़ ज्यादा है एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में अरविंद केजरीवाल के अनुमानित संपत्ति 4  करोड रुपए है।

Arvind Kejriwal Car Collection(अरविंद केजरीवाल का कार कलेक्शन)

Arvind Kejriwal Net worth : सीएम केजरीवाल को भत्ता  और वह सुविधा मिलती है जो एक मुख्यमंत्री को दी जाती है हालांकि स्कूटर से चलने वाले अरविंद केजरीवाल मर्सिडीज़ और वोल्वो से चलते हैं

Arvind Kejriwal Hobbies(अरविंद केजरीवाल की हॉबीज)

Arvind Kejriwal Net worth : सीएम केजरीवाल शाकाहारी है वह और उनके परिवार शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं वह डायबिटीज के कारण केजरीवाल मीठा खाने से परहेज करते हैं इसके अलावा उन्हें फिल्म देखने का शौक है वह नेटफ्लिक्स पर  फिल्म देखना पसंद करते हैं।

Arvind Kejriwal Social Media Accounts(अरविंद केजरीवाल के सोशल मीडिया अकाउंट्स)

Arvind Kejriwal Net Worth :  आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के सोशल मीडिया अकाउंट से बात करें तो वह इस प्रकार हैं…

Platform Link
Instagram क्लिक
Facebook क्लिक
Twitter क्लिक
Wiki क्लिक

Conclusion(निष्कर्ष)

हम इस पोस्ट के माध्यम से  मध्य से आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का  जीवन परिचय और Arvind Kejriwal Net Worth के बारे में बताना चाहते हैं अगर अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही पोस्ट के लिए हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन ऑन  कर ले ।

FAQ

Q .  अरविंद केजरीवाल के पिताजी का क्या नाम है ?

A .  गोविंदराम केजरीवाल

Q .  अरविंद केजरीवाल की वाइफ का क्या नाम है ?

A .  सुनीता केजरीवाल

Q . अरविंद केजरीवाल की उम्र क्या है ?

A . 56 साल

Q .  अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी कब ज्वाइन की ?

A . 2012 में

Q .  अरविंद केजरीवाल की नेट वर्थ क्या है ?

A . 4  करोड़

Q . अरविंद केजरीवाल की माता जी का क्या नाम है ?

A .गीता  देवी

Q .  अरविंद केजरीवाल कहां के रहने वाले हैं ?

A .  दिल्ली

Q . अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री कितने बार रह चुके हैं ?

A . तीन बार

Q .  अरविंद केजरीवाल ने पहले विधानसभा चुनाव कब लड़ा ?

A . 2013 में

Q . अरविंद केजरीवाल ने पहली लोकसभा चुनाव कब लड़ा?

A . 2014  में

Thanks for reading Arvind Kejriwal Net Worth

Follow – @jhalkobharat.com

1 thought on “Arvind Kejriwal Net Worth,Biography,Wife,Father,Mother।अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय”

Leave a comment

शिवम दुबे ने गंवाया बड़ा मौका, रिंकू सिंह को लेकर फैंस ने उठाई आवाज CISF गार्ड ने क्यों मारा नयी सांसद कंगना रनौत को थप्पड़?जानिए पूरी खबर 2024 में सर्वाधिक वोटों से जीतने वाले 5 उम्मीदवार जानिए कौन हैं? सिक्किम में प्रचंड जीत के नायक प्रेम सिंह तमांग कौन हैं भाजपा को लगा झटका, कांग्रेस को बढ़त ,जानें किसे-कितनी सीटें मिलेंगी ?